Monday, August 1, 2011

"REFERENCE" है क्या ???????

हर जगह resume देकर आ गया, लेकिन कहीं से कोइ सुगबुगाहट नहीं है। resume में साफ-साफ लिखा है कि मैं न्यूज़ रूम साफ्टवेयर पर काम करना अच्छी तरह से जानता हूँ। स्क्रिप्टिंग भी काफी अच्छी कर लेता हूँ, साथ-साथ हर वो काम करना जानता हूँ जो कि एक न्यूज़ चैनल की प्रोडक्शन टीम में होता है। फिर भी किसी अंधे को दिखता क्यों नहीं कि जिसने भी अपना resume दिया है उसमें लिखा क्या है। किसी के अन्दर ईमानदारी नाम की कोई चीज़ नहीं है, सब जानते है कि किस को कब और कैसे काम पर रखना है। मेरे पास लगभग हर चीज़ है पर फिर भी किसी जगह से कॉल क्यों नहीं आती है??? कारण है कि मेरे पास मीडिया में काम करने के लिए सबसे जरूरी क्वालिटी सिफारिश नही है।
कई ऐसे लोग हैं जिनको ढंग से हिंदी टाइपिंग भी नहीं आती है और वह शहर के नामी गिरामी चैनलों में काफी अच्छी जगहों पर काम कर रहे हैं। उनमें से कुछ नाम तो ऐसे है जिन्हें कुछ भी नहीं आता और जब भी मुझसे मिलते है तो कुछ ना कुछ पूछते ही हैं। अब ऐसे लोग कैसे बहाल हो गऐ किसी के पास है इस बात का जवाब ?? जवाब हर वो इंसान जानता है जो इस क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।
अगर मेरे पास किसी की सिफारिश नहीं है, किसी की पैरवी नहीं है तो इसमे मेरा क्या दोष है?? मैं जानता हूं कि मै किस काम को ज्यादा अच्छे से कर सकता हूँ। मेरा कहने का सिर्फ इतना ही मकसद है कि जो अपना resume कही जमा करते हैं तो उनलोगों को चाहिऐ कि जो उसने लिखा है वो सही है या नहीं उसकी जाँच तो कर लें पर कोई ये ज़हमत उठाना नहीं चाहता क्योंकि उनके resume पर किसी का reference नहीं लिखा होता है। इस बात का उदाहरण है पटना का एक बहुत बढ़ा अख़बार जो कि अपने आप को सबसे बड़ा अख़बार बताता है में परीक्षा आयोजित कि गई थी। मैं और मेरे कुछ मित्र परीक्षा देने के लिए बड़े मन से तैयारी कर के गऐ थे। परीक्षा शुरू हुई। अचानक हमने सुना कि जो लोग वहाँ बैठे थे नीरीक्षण करने के लिए उनमें वो महोदया भी बैठी थी जो कि वहाँ की HR थी और जिनकी देखरेख में चयन की सारी प्रक्रिया सम्पन्न होनी थी। ख़ुद वही बोल रही थी की क्या बेकार में परीक्षा का आयोजन किया है जबकि पहले से ही सारी सीटें बुक हो चुकी हैं। इस बात से क्या पता चलता है यही कि जहाँ भी जाओ वहाँ प्रत्यक्ष रूप से तो नहीं पर परोक्ष रूप से NO VACCANCY की तख्ती लगी रहती है। अरे यार जब किसी बाहर के आदमी को रखना हीं नहीं है तो साफ-साफ क्यों नहीं एक तख्ती पर लिख कर टाँग देते की यहाँ केवल सिफारिश वालों को और जिनके जान-पहचान वाले हैं उनको काम मिलेगा और किसी को नहीं। जिस तरह अंग्रेजों ने किया था “INDIANS & DOGS ARE NOT ALLOWED” क्यों किसी की उम्मीदों से खिलवाड़ करते हो। मेरी बस इतनी शिकायत है कि अगर आप के यहाँ कोइ अपना RESUME जमा करता है तो कम से कम उसको बुलाकर ये तो जाँच कर लो कि वो जो दावे कर रहा है उसमें कितनी सच्चाई है। और उसके बाद लगे कि किसी काम का नहीं है तो उसको बाहर का रास्ता दिखा दो यार। पर कम से कम कॉल तो करो।

No comments:

Post a Comment